डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय: अगर डिलीवरी के बाद भी काफी कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं होता है, तो ‘ये’ कारण हो सकते हैं! – गर्भावस्था के बाद वजन कम न करने के पीछे का कारण reason

गर्भावस्था के दौरान आमतौर पर हर महिला का वजन बढ़ जाता है और गर्भावस्था के नौ महीनों में कहीं न कहीं उसके दिमाग में यह ख्याल आने लगता है कि उसकी जल्दी डिलीवरी हो जाए ताकि वह फिर से अपना वजन घटाने की दिनचर्या शुरू कर सके। तो कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जो अपने गर्भावस्था के वजन को लेकर काफी तनाव में रहती हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि गर्भावस्था के दौरान हर महिला का वजन बढ़े या उसका वजन बढ़ता रहे, इसके अलावा नवजात शिशु की देखभाल करते समय वजन कम करना और भी मुश्किल हो जाता है।

लेकिन आकार में आने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। हालांकि, वजन कम करने के हजारों प्रयासों और कई उपायों के बाद भी, कोई नहीं जानता कि गलती कहां है। अगर आप भी इस बात से परेशान हैं तो इस लेख से पता करें कि वास्तव में आपके साथ क्या गलत है।

शरीर पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ है

गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं का वजन बढ़ जाता है और प्रसव के बाद व्यायाम करने के लिए उनके पास बहुत कम समय होता है। इसके अलावा, आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है और आपका शरीर धीरे-धीरे गर्भावस्था और प्रसव से हट जाता है। कई महिलाओं को लगता है कि उनके पास खुद की देखभाल करने के लिए समय और सहारा नहीं है, फिर भी बच्चे की देखभाल करने के मूड में वे अपने आहार को नजरअंदाज कर देती हैं। इससे वजन कम करना मुश्किल हो जाता है।

गलत या कम आहार

आप सोच सकते हैं कि वजन कम करने के लिए आपको कम कैलोरी का सेवन करने की जरूरत है लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। इस स्थिति में आपका मेटाबॉलिज्म पहले जैसा नहीं रहता और वजन बढ़ना इसे और भी कमजोर बना देता है। कम खाने का मतलब यह नहीं है कि आप अपना वजन कम कर लेंगे या नियंत्रण में रहेंगे। यदि आप ठीक से नहीं खाते हैं, तो आपके शरीर को वसा जमा करना होगा। ऐसा होने से रोकने के लिए, संतुलित आहार लें और तले-बेक्ड या पैकेज्ड खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें।

पानी की कमी

वजन घटाने में डिहाइड्रेशन एक बड़ी समस्या है और कई महिलाएं दिन में पर्याप्त पानी भी नहीं पीती हैं, आपको न केवल प्रसव के बाद बल्कि सामान्य रूप से भी ढेर सारा पानी पीने की आदत डाल लेनी चाहिए। इसके अलावा, खूब सारे तरल पदार्थ पिएं। हाइड्रेटेड रहने से आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। इससे आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद मिलेगी क्योंकि मेटाबॉलिज्म सही रहेगा और एनर्जी भी बनी रहेगी साथ ही मूड भी खराब नहीं होगा। साथ ही, पर्याप्त पानी पीने से फैट कम करने में मदद मिलेगी और शरीर में फैट जमा नहीं होगा।

थकान और तनाव

प्रसव के बाद कुछ समय तक थकान बनी रहती है और फिर बच्चे की देखभाल करते समय भी यह थकान दूर नहीं होती है। शिशु की देखभाल और घरेलू जिम्मेदारियां महिलाओं को तनावग्रस्त और नींद की कमी का कारण बनती हैं, दोनों ही वजन घटाने की समस्या पैदा कर सकते हैं। नींद की कमी कोर्टिसोल नामक एक हार्मोन का उत्पादन करती है, जो चयापचय को प्रभावित करती है। हर रात पांच घंटे से कम की नींद लेने से महिलाओं के वजन का 32 फीसदी बढ़ने का खतरा होता है।

डिलीवरी के बाद वजन कब कम करें?

यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जिस पर एक गर्भवती महिला को ध्यान देना चाहिए। डिलीवरी के तुरंत बाद महिला के शरीर का वजन कम होना शुरू नहीं हो पाता है। शरीर को ठीक होने में समय लगता है। एक बार जब शरीर सामान्य हो जाता है तो वजन कम करने के प्रयास किए जा सकते हैं। किसी भी महिला को डिलीवरी के बाद कम से कम 3 से 6 महीने तक आराम करना चाहिए और बच्चे पर खास ध्यान देना चाहिए। कई महिलाओं का आधा से अधिक वजन 6 सप्ताह के भीतर कम हो जाता है। इसका मुख्य कारण स्तनपान बताया जा रहा है।

Leave a Comment

%d bloggers like this: